फैक्ट चेक: पीएम मोदी ने रैली के दौरान योगी आदित्यनाथ को दिया धक्का? जानिए वायरल वीडियो का सच

  • पीएम मोदी और यूपी सीएम का वीडियो वायरल
  • दावा - पीएम मोदी ने योगी को दिया धक्का
  • जानिए वायरल पोस्ट की सच्चाई

Ritu Singh
Update: 2024-04-11 12:52 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में लोकसभा चुनाव का ऐलान काफी पहले हो चुका है। चुनाव आयोग ने आम चुनाव का पूरा कार्यक्रम जारी कर दिया था। ईसी की तरफ से जारी चुनावी कार्यक्रम के मुताबिक, 19 अप्रैल को पहले चरण की वोटिंग के साथ आम चुनाव की शुरूआत होगी। पूरे देश में कुल 7 चरणों में चुनावी प्रक्रिया संपन्न करवाई जाएगी। 1 जून को सातवें और आखिरी चरण के मतदान के बाद 4 जून को निर्वाचन आयोग परिणाम घोषित करेगी। लोकसभा चुनाव 2024 में अब कुछ ही दिन शेष है। इस वजह से तमाम राजनीतिक पार्टियों ने चुनाव के लिए अपनी तैयारियां तेज कर दी है। देश भर में रैलियों का सिलसिला शुरू हो गया है, पार्टियां अलग-अलग लोकसभा क्षेत्रों में रैली और चुनाव प्रचार कर रही है। इस बीच सोशल मीडिया पर कई तरह के पॉलिटिकल पोस्ट्स वायरल होते रहते हैं। इन दिनों पीएम मोदी और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का एक वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो पोस्ट करते हुए यूजर्स दावा कर रहे हैं कि पीएम मोदी ने कुर्सी पर बैठने की कोशिश कर रहे योगी आदित्यनाथ को एक रैली के दौरान धक्का दे दिया।

दावा - मनोज यादव नाम के फेसबुक यूजर ने 9 अप्रैल को अपने अकाउंट से पीएम मोदी और यूपी सीएम का वायरल वीडियो शेयर किया। वीडियो पोस्ट करते हुए यूजर ने लिखा, "बदतमीजी की पराकाष्ठा। बाबा का ये अपमान नहीं सहेगा हिंदुस्तान। बायकट मोदी। उत्तर प्रदेश पीलीभीत की जनसभा के मंच पर मोदी जी ने बेहद गुस्से अशिष्टता बेहुदगी से कुर्सी खींच कर बैठने की कोशिश करते योगी जी का हाथ पकड़ के धक्का दिया। घोर निंदनीय शर्मनाक हम कड़ी निन्दा करते हैं।" दूसरे यूजर्स भी इस वीडियो को समान या मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर कर रहे हैं।

Full View

पड़ताल - वायरल वीडियो के साथ किए जा रहे दावे की सच्चाई जानने के लिए हमारी टीम ने पड़ताल शुरू की। वायरल वीडियो के टॉप पार्ट में न्यूज 24 का लोगो नजर आ रहा है इसीलिए हम चैनल के यूट्यूब अकाउंट पर गए। चैनल पर यह वीडियो हमें 9 अप्रैल को अपलोड किया हुआ मिला। यहां दी गई जानकारी के मुताबिक, योदी आदित्यनाथ जनता को संबोधित करने के लिए पीएम मोदी के पीछे से जाने वाले थे। इस बीच पीएम मोदी ने योगी आदित्यनाथ का हाथ पकड़कर उन्हें आगे से जाने के लिए कहा।

Full View

इसके अलावा हमें इससे संबंधित दैनिक जागरण की एक रिपोर्ट भी मिली जिसके मुताबिक, "प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की विनम्रता और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शालीनता ने लोगों का दिल जीत लिया। मंगलवार को ड्रमंड राजकीय इंटर कालेज में जनसभा के मंच पर प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री अगल-बगल बैठे थे। मंच संचालक ने संबोधन के लिए बुलाया तो मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कुर्सियों के पीछे से होकर पोडियम की ओर जाना चाहते थे। वह जैसे ही उठकर पीछे की ओर बढ़े, प्रधानमंत्री ने उनका हाथ पकड़कर रोका। कुछ क्षण दोनों नेताओं ने एक-दूसरे को देखा, फिर प्रधानमंत्री ने कुर्सी के सामने से ही गुजरने का इशारा किया और मुख्यमंत्री ने मुस्कुराते हुए उनकी बात मान ली। वह तेज कदमों से पोडियम की ओर बढ़े, तब तक पंडाल तालियों से गूंजने लगा था।"

इससे साफ है कि वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा गलत है। हमारी पड़ताल में वायरल पोस्ट फर्जी साबित हुआ।

Tags:    

Similar News